Post Office Scheme: पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में पैसा होगा डबल, 10 हजार जमा करने पर 20 हजार, 2 लाख जमा पर 4 लाख

Rate this post

Post Office Scheme: यदि आप अपने पैसे को सुरक्षित तरीके से निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक सही विकल्प हो सकता है और अगर सुरक्षित निवेश के साथ-साथ यदि आपको निवेश किया गया पैसा मैच्योरिटी के साथ डबल मिल जाए तो शायद इस तरह की स्कीम में पैसा निवेश करना सोने पर सुहागा साबित होता है।

हम आज बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई गई किसान विकास पत्र स्कीम के बारे में सरकार द्वारा नए साल में इस स्कीम में ब्याज दर को बढ़ा दिया गया है। और साथ ही आपको इस स्कीम में निवेश किया हुआ पैसा भी डबल देखने को मिलता है।

किसान विकास पत्र में मिलने वाली ब्याज दर

सरकार द्वारा की गई घोषणा के आधार पर किसान विकास पत्र स्कीम में समय-समय पर ब्याज दरों में बदलाव होता रहता है अभी वर्तमान में 7.5% का ब्याज दर इस स्कीम में मिल रहा है।

Post Office Saving Scheme 2 Post Office Scheme
Post Office Scheme

किसान विकास पत्र स्कीम की विशेषताएं

  • पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आप अपने पैसे को लंबे समय तक निवेश कर सकते हैं।
  • इस स्कीम को आप ₹1000 के निवेश से शुरू कर सकते हैं।
  • किसान विकास पत्र में आपको 10 वर्ष तक का निवेश करने की अनुमति देते हैं।
  • इस स्कीम में आपको सुरक्षा की पूरी गारंटी मिलती है।
  • किसान विकास पत्र की स्कीम में आपको ट्रांसफर की भी सुविधा दी जाती है यदि आप किसी दूसरे बैंक में इस स्कीम को ट्रांसफर करना चाहते हैं तो आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

कौन-कौन निवेश कर सकते हैं

इस स्कीम में निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होना अनिवार्य है। इस स्कीम में कोई सिंगल व्यक्ति भी अकाउंट खोल सकता है यदि आप जॉइंट अकाउंट खोलना चाहते हैं तो इसकी में यह भी सुविधा उपलब्ध है। जॉइंट अकाउंट में आप किसी भी नाबालिक को भी जोड़ सकते हैं।

मैच्योरिटी पर मिलेगा पैसा डबल

पोस्ट ऑफिस की स्कीम में 7.5% का ब्याज दर दिया जाता है। लेकिन आपको इस स्कीम में आपका निवेश किया हुआ पैसा डबल करना है तो आपको 9 साल 7 महीने की अवधि तक अपना पैसा पोस्ट ऑफिस में रखना होगा। कितना समय पूर्ण होने के बाद मैच्योरिटी पर आपका पैसा डबल हो जाएगा।

यदि आप इस स्कीम में ₹50000 जमा करते हैं तो 9 साल 7 महीने के बाद आपको मैच्योरिटी पर आपको 1 लाख मिलेगा। और यदि आप इस स्कीम में 2 लाख का निवेश करते हैं तो आपको 4 लाख वापस मिलेंगे अवधि पूर्ण होने के बाद।

इसे भी देखें:- हर 3 महीने में ₹60 हजार मुनाफा पाने के लिए कितना पैसा जमा करना होगा

किसान विकास पत्र के प्रकार

किसान विकास पत्र स्कीम में आपको तीन प्रकार के स्कीम देखने को मिलती हैं-

सिंगल होल्डर: सिंगल होल्डर में आप सिर्फ एक ही व्यक्तिअकाउंट खोल सकता है। वह कोई व्यस्त कभी हो सकता है या फिर कोई नाबालिक भी।

जॉइंट A: इस स्कीम में दो व्यस्त लोग अकाउंट एक साथ खोल सकते हैं लेकिन लाभ सिर्फ जीवित व्यक्ति को ही मिल सकता है।

जॉइंट B: जॉइंट भी मैं भी आपको दो लोग जॉइंट खाता खोल सकते हैं लेकिन इस स्कीम में मैच्योरिटी पर सिर्फ एक ही व्यक्ति को मैच्योरिटी का पैसा दिया जाता है।

Leave a Comment