Post Office Saving Scheme: पोस्ट ऑफिस में हर 3 महीने में ₹60 हजार मुनाफा पाने के लिए कितना पैसा जमा करना होगा, पूरी जानकारी समझे

Rate this post

Post Office Senior Citizen Saving Scheme: आज हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में बात करने वाले हैं जिसमें यदि आप पैसा निवेश करते हैं। तो स्कीम में आपको हर 3 महीने में 615000 रूपये की इनकम होगी। पोस्ट ऑफिस की स्कीम के बारे में हम इस लेख के माध्यम से संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं। यदि आप भी इस स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो यह लेख ध्यानपूर्वक पढ़े।

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम उन लोगों के लिए सबसे बेहतरीन ऑप्शन है जो लोग अपना पैसा कहीं सेफ जगह इन्वेस्ट करना चाहते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपका पैसा सेफ होने के साथ-साथ रिटर्न भी काफी बेहतरीन देते हैं।

क्योंकि स्कीम में 8.20% का बहुत ही जबरदस्त रिटर्न देखने को मिलता है। बाकी बैंकों की तुलना में यह बहुत ही बेहतरीन रिटर्न देते हैं। यदि हम दूसरी बैंकों की तुलना में से कंपेयर करें तो पोस्ट ऑफिस की स्कीम बहुत ही बेहतर साबित होती है क्योंकि दूसरे बैंक सिर्फ 6.5% का रिटर्न देते हैं।

स्कीम के लिए पात्रता

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने से पहले इसके कुछ नियमों को जानना बेहद जरूरी है जो इस प्रकार से हैं –

  1. यदि आप इस स्कीम में पैसा निवेश करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपकी आयु 60 वर्ष है या उससे अधिक होनी चाहिए।
  2. इस स्कीम का लाभ पाने के लिए आपको भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  3. यदि आप 60 वर्ष के बाद कोई रिटायर्ड व्यक्ति हैं तो आप भी इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं। लेकिन इस स्कीम में आपको एक महीने के अंदर अंदर अकाउंट खोलना होगा।

ब्याज दर और अवधि

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटिजन स्कीम में पोस्ट ऑफिस के द्वारा काफी जबरदस्त रिटर्न देखने को मिलता है। और आपको बता दें साल 2024 में सरकार ने इस स्कीम में ब्याज दर को बढ़ा दिया गया है जो कि आपको 8.20% देखने को मिलेगा। जो आज के समय में शायद सबसे ज्यादा रिटर्न देखने को मिल रहा है। और आपकी जानकारी के लिए बता दें स्कीम में हर तीन महीने बाद ब्याज दर में बदलाव होते रहते हैं।

अब इसके अवधि की बात करें तो इसमें आपको 5 साल तक निवेश करने का समय मिलता है। और 5 साल के बाद जमा किया हुआ पैसा आप निकल सकते हैं। यदि आप इस अवधि को बढ़ाने की सोचते हैं तो आप इसे 3 साल तक का बाद भी सकते हैं। यदि आप इस स्कीम में मैच्योरिटी से पहले पैसा निकालते हैं तो आपको शायद कुछ पेनल्टी पढ़ सकती है। जैसे-

  • यदि आप 2 वर्ष पहले ही पैसा निकाल देते हैं तो आपकी जमा राशि से 1.5% का नुकसान हो सकता है।
  • वहीं अगर आप 2 वर्ष के बाद पैसा निकालते हैं तो इस अवधि में आपको एक प्रतिशत का नुकसान देखने को मिलेगा।

₹10 हजार जमा करने पर एक साल में आपको कितना रिटर्न मिलेगा

निवेश धनराशि

यदि कोई भी व्यक्ति पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने की सोच रहे हैं। तो आपको बता दें इस स्कीम में आप कम से कम ₹1000 की धनराशि निवेश कर सकते हैं। और अधिक से अधिक आप इस स्कीम में 30 लख रुपए तक की धनराशि निवेश कर सकते हैं। इस स्कीम में आप ₹100000 तक की धनराशि नकद जमा कर सकते हैं।

पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन स्कीम में आपको हर 3 महीने बाद जमा किए हुए धनराशि का इंटरेस्ट मिलता है जिसे हम उदाहरण से समझेंगे-

  • यदि आप आप ₹100000 जमा करते हैं तो आपको 3 महीने बाद 2050 रुपए का इंटरेस्ट मिलता है।
  • और यदि आप इस स्कीम में ₹500000 इन्वेस्ट करते हैं तो आपको हर 3 महीने बाद 10250 रुपए इंटरेस्ट मिलता है।
  • 10 लाख का निवेश करने पर आपको हर तीन महीने में 20,500 रुपए का इंटरेस्ट मिलेगा।
  • 30 लाख का निवेश करने पर आपको हर 3 महीने बाद 61500 का इंटरेस्ट देखने को मिलेगा।

स्कीम में मिलने वाले लाभ

आपकी जानकारी के लिए हम बताएंगे आपको इस स्कीम में मिलने वाले लाभों के बारे में –

  • यदि आप हर साल डेढ़ लाख रुपए की धनराशि जमा करते हैं तो आपको 1961 की धारा 80c के तहत टैक्स में छूट देखने को मिलती है।
  • इस स्कीम में आपका पैसा सेफ रहने के साथ-साथ निवेश किए हुए पैसे का इंटरेस्ट हर 3 महीने बाद दिया जाता है।
  • दूसरे अकाउंट से की तुलना में इस स्कीम में आपको अच्छा ब्याज देखने को मिलता है।
  • आमतौर पर इस स्कीम की अवधि 5 साल होती है यदि आप इसे और ज्यादा समय तक बढ़ाने की सोच रहे हैं तो आपको 3 वर्ष और बढ़ाने की सुविधा भी दी जाती है।

ऐसे खोलें इस स्कीम में अकाउंट

यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में अपना अकाउंट खोलने की सोच रहे हैं तो आपको अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर वहां के कर्मचारियों से बात करके अकाउंट खोलना होगा। अकाउंट को खोलने के लिए आपको कई तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी जैसे कि आपका अपना आधार कार्ड पहचान पत्र स्थाई निवास प्रमाण पत्र दो पासवर्ड साइज फोटो इत्यादि। यदि आपके पास इतने डॉक्यूमेंट उपलब्ध हैं तो आप पोस्ट ऑफिस में किसी भी कर्मचारी से बात करके आसानी से अपना अकाउंट खुलवा सकते हैं।

Leave a Comment