Post Office FD Scheme: 1 लाख की FD करने पर पोस्ट ऑफिस कितना पैसा देगा 1 साल में

3/5 - (9 votes)

Post Office FD Scheme: यदि आप सुरक्षित तरीके से अपना पैसा निवेश करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित हो सकता है क्योंकि यहां आपको सुरक्षा के साथ-साथ अच्छा और गारंटीड रिटर्न भी देखने को मिलता है। पोस्ट ऑफिस के द्वारा चलाई जा रही FD स्कीम में हाल ही में नई साल से नई ब्याज दर लागू की गई है जिसमें आपको काफी अच्छा रिटर्न में देखने को मिलेगा। अगर आप भी अपने पैसे को बिना रिस्क के इन्वेस्ट करने की सोच रहे हैं तो पोस्ट ऑफिस की FD स्कीम आपको अच्छा और तगड़ा रिटर्न देगी।

पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में कोई भी व्यक्ति निवेश कर सकता है इस स्कीम में निवेश करने की शुरुआत ₹1000 से होती है। लेकिन इस स्कीम की खास बात यह है इसकी मां आप अधिक से अधिक जितना चाहे उतना निवेश कर सकते हैं इसकी कोई सीमा नहीं है। यदि आप 5 लाख, 10 लाख या फिर 15 लाख जितना चाहे FD करवा सकते हैं। इस स्कीम के खास बात यह है आप इसमें 1 साल से लेकर 5 साल तक अपना पैसा जमा करवा सकते हैं। यदि आप चाहे तो 1 साल के बाद अकाउंट से पैसे निकाल सकते हैं इसमें आपको कोई प्रॉब्लम नहीं होगी।

पोस्ट ऑफिस FD स्कीम में मिलने वाला ब्याज दर

हाल ही में 1 जनवरी से लागू किए गए नई ब्याज दर में कुछ बदलाव किए गए हैं। इसके बारे में हम विस्तार से आपको जानकारी देंगे।

  • 1 साल के लिए FD करने पर आपको 6.90% ब्याज दर देखने को मिलेगा।
  • 2 साल के लिए FD करने पर आपको 7.0% ब्याज दर देखने को मिलेगा।
  • 3 साल के लिए FD करने पर आपको 7.10% ब्याज दर देखने को मिलेगा।
  • 4 साल की FD की सुविधा नहीं है।
  • 5 साल के लिए FD करने पर आपको 7.50% ब्याज दर देखने को मिलेगा।

जैसा कि आपने देखा अगर आप 5 साल के लिए पोस्ट ऑफिस में FD करते हैं तो आपको वहां पर सबसे ज्यादा ब्याज देखने को मिलेगा। मैं आपको यही सलाह दूंगा यदि आप पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश कर रहे हैं तो आप 5 साल के लिए ही निवेश करें।

1 लाख की FD पर इतना मिलेगा पैसा

यदि आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम में ₹100000 जमा करते हैं 1 साल के लिए तो आपको 6.90% के हिसाब से कुल ब्याज 7081 रुपए  बनता है।  और टोटल मैच्योरिटी पर आपको ₹107081 रुपए मिलेगा। 

वहीं आप इसे 2 साल के लिए FD करते हैं तो आपको 7% के हिसाब से ₹14,888 रुपए ब्याज बनेगा  टोटल आपको 2 साल बाद ₹114888 रुपए मिलेंगे। 

आप अगर आप इसी स्कीम को 5 साल के लिए करते हैं तो आपको 7.5% ब्याज दर के हिसाब से ₹44995 रुपए मिलते हैं और टोटल 5 साल के बाद आपको ₹144995 रुपए मिलेंगे।

 पोस्ट ऑफिस एफडी स्कीम में लगने वाले दस्तावेज

 यदि आप पोस्ट ऑफिस की एफडी स्कीम को खुलवाना चाहते हैं तो आपको इस स्कीम के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जैसे की आपका अपना आधार कार्ड, आधार कार्ड से जुड़ा मोबाइल नंबर, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासवर्ड साइज फोटो इत्यादि। 

स्कीम में मिलने वाले फायदे

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में आपको काफी अधिक फायदे देखने को मिलते हैं। पोस्ट ऑफिस में आपके पैसों की सुरक्षा का बहुत ख्याल रखा जाता है इसलिए आपको अपने निवेश किए हुए पैसों की चिंता करने की कोई जरूरत नहीं होती।  क्योंकि पोस्ट ऑफिस में आपके पैसों की सुरक्षा की गारंटी सरकार देती है। बाकी बैंकों की तुलना में पोस्ट ऑफिस में आपको ज्यादा ब्याज देखने को मिलता है इसलिए ज्यादातर लोग पोस्ट ऑफिस में अपना पैसा निवेश करते हैं।