PM Mudra Loan Yojana: PM मुद्रा लोन योजना 2024,मत लो किसी से कर्जा 10 लाख तक लोन सरकार देगी

Rate this post

Mudra Loan Yojana: यदि आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने या फिर उसको बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन आपको पूंजी की समस्या आ रही है। जिस कारण वस् आप अपना सपना पूरा कर नहीं पा रहे तो इस समस्या का समाधान के लिए सरकार द्वारा मुद्रा लोन योजना चलाई जा रही है। इस योजना के तहत आपको बिना गारंटी के 10 लाख का लोन दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना (PMMY) उन कारोबारी के लिए चलाई जा रही है जिन लोगों को आसानी से कोई भी बैंक लोन मुहैया नहीं करता है। इसलिए सरकार ने मुद्रा लोन योजना की शुरुआत की ताकि व्यापारियों को बिजनेस को आगे बढ़ाने के लिए कोई भी समस्या का सामना न करना पड़े।

मुद्रा लोन योजना में महिलाओं को पहली प्राथमिकता दी जा रही है। यह इसलिए भी है ताकि महिलाओं को उद्यम करने के लिए प्रोत्साहित करें इसलिए आपको इस योजना में कम ब्याज पर लोन की सुविधा मिलती है।

तीन तरह के हैं मुद्रा लोन योजना

शिशु मुद्रा योजना: इस योजना में आपको ₹50000 तक का लोन दिया जाता है।

किशोर योजना: इस योजना में आपको ₹50000 से ₹5 लाख रुपए तक का लोन दिया जाता है।

तरुण योजना: इस योजना में आपको 5 लख रुपए से 10 लख रुपए तक का लोन मिलता है।

पोस्ट ऑफिस में 3 महीने में ₹60 हजार मुनाफा पाने के लिए कितना पैसा जमा करना होगा

मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आने वाले बिजनेस

मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आपको कहीं तरह के बिजनेस देखने को मिलते हैं-

कृषि से संबंधित बिजनेस, कमर्शियल बिजनेस, सर्विस सेक्टर, व्यापारी या फिर दुकानदार, फाइनेंस बिजनेस यह निम्नलिखित बिजनेस मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा और भी कई तरह के बिजनेस इस योजना में शामिल है जिनका लाभ आप आसानी से दे सकते हैं।

मुद्रा लोन में लगने वाले जरूरी दस्तावेज

मुद्रा लोन के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होती है यह दस्तावेज अलग-अलग बैंक के हिसाब से अलग-अलग दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है। हम कुछ मुख्य दस्तावेजों के बारे में आपको बता रहे हैं।

  • आपको जो कार्य करना है उसका लिखित प्लान
  • मुद्रा लोन के लिए भरा गया आवेदन फॉर्म
  • पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड पैन कार्ड या फिर वोटर आईडी कार्ड
  • पासवर्ड साइज फोटो
  • निवास स्थान का प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र

ध्यान दीजिए यदि आप एससी, एसटी, ओबीसी और अल्पसंख्यक कैटेगरी में आते हैं तो आपको आवेदन फार्म के साथ-साथ इसके प्रमाण पत्र की पुष्टि भी देनी पड़ेगी।

यदि आप पहले से ही कोई कारोबार चल रहे हैं तो आपको उसका रजिस्ट्रेशन नंबर या फिर आपका लाइसेंस इस फॉर्म में अटैच करना है।

यदि आप मुद्रा लोन से जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इनके हेल्पलाइन नंबर 18001801111 या 1800110001 में संपर्क करके अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं।

यदि आप किसी भी बैंक से मुद्रा लोन के लिए आवेदन करते हैं और वहां के कर्मचारी आपको लोन देने से मना करते हैं। तो आप इसकी शिकायत बैंक के उच्च अधिकारी से बात करके शिकायत के दर्ज कर सकते हैं।

मुद्रा लोन के लिए आवेदन कैसे करें

यदि आप अपने व्यापार के लिए या फिर बिजनेस के लिए मुद्रा लोन हासिल करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको अपने नजदीकी किसी भी बैंक में जाकर पता करना है। कि वहां पर मुद्रा लोन की सुविधा उपलब्ध है या नहीं यदि वहां पर मुद्रा लोन योजना की सुविधा उपलब्ध होगी तो वहां के कर्मचारियों से आप बात करके सारी जानकारी हासिल कर सकते हैं।

लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं बाकी हमने आपको जरूरी दस्तावेज बता दिए हैं इसके अलावा कोई अन्य दस्तावेजों की जरूरत होगी तो बैंक आपको सूचित कर देंगे।

Leave a Comment