New Rules 2024: 1 जनवरी 2024 से इन नियमों में हुआ बदलाव, आपके लिए जानना बहुत जरूरी, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

Rate this post

New Rules 2024: जैसे ही नए साल का आगमन हुआ है, वैसे ही सरकार ने बहुत से नियमों में बदलाव कर दिए हैं। नए साल में होने वाले इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। इनमें ब्याज दरों में बढ़ोतरी से लेकर UPI आईडी को डी-एक्टिवेट करने तक के नियम शामिल हैं।

नए साल 2024 की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही हर बार की तरह इस साल का पहला महीना शुरू होते ही नियमों में कई बदलाव किए गए हैं। ऐसे में नए साल में होने वाले इन बदलावों के बारे में जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

क्योंकि कुछ नियम ऐसे हैं जिनका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ सकता है। इसके अलावा अब SIM कार्ड खरीदना भी आसान हो गया है। तो आइए हम आपको 1 जनवरी से होने वाले कुछ बड़े बदलावों के बारे में बताते हैं।

Health Insurance Rules

देश की सभी बीमा कंपनियां 1 जनवरी 2024 के बाद जो भी हैल्थ इन्शुरेंस पॉलिसी जारी करेंगी, उसके साथ उन्हें पॉलिसी धारक को एक कस्टमर इन्फॉर्मेशन शीट भी देनी होगी। पिछले महीने Insurance Regulatory and Development Authority of India (IRDAI) ने एक नया आदेश जारी किया था।

जिसके तहत अब स्वास्थ्य बीमा कंपनियों को कस्टमर इन्फॉर्मेशन शीट में पॉलिसी धारक को स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी सरल शब्दों में देनी होगी। उन्हें बताना होगा कि पॉलिसी का कवरेज क्या है और इस पॉलिसी से उन्हें क्या लाभ मिल सकता है।

इसके साथ ही हैल्थ इन्शुरेंस कंपनियों को यह भी बताना होगा कि अगर पॉलिसी धारक स्वास्थ्य बीमा क्लेम करना चाहता है तो इसकी प्रक्रिया क्या होगी। यदि उन्हें कोई शिकायत है तो शिकायत निवारण के लिए कंपनी ने क्या मापदंड तय किये हैं। कस्टमर इन्फॉर्मेशन शीट में शिकायत निवारण अधिकारी का नाम और सिम्पल contact इन्फॉर्मेशन भी शेयर करनी होगी।

इसे भी देखें:-

Bank Holidays

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जनवरी 2024 के लिए बैंक छुट्टियों (Bank छुट्टियाँ जनवरी 2023) की लिस्ट जारी कर दी गई गई है। जिसके मुताबिक जनवरी 2024 में बैंक कुल 16 दिन बंद रहने वाले हैं। अगले महीने साप्ताहिक छुट्टियों और लोहड़ी, मकर संक्रांति जैसे त्योहारों के कारण बैंकों में 16 दिन की छुट्टियां रहेंगी।

UPI IDs De-Activated

NPCI ने 7 नवंबर 2023 को एक सर्कुलर जारी किया था। जिसके मुताबिक अगर Google Pay, Phone Pe या Paytm से लिंक आपकी UPI आईडी पिछले एक साल से निष्क्रिय हैं यानी कि आपने पिछले एक साल से UPI आईडी का इस्तेमाल नहीं किया है।

तो यह खबर आपके लिए खास है। क्योंकि1 जनवरी से ऐसी इन-एक्टिव UPI आईडी को डी-एक्टिवेट कर दिया जाएगा। ऐसे में आप UPI से पैसे नहीं भेज पाएंगे।

Increase Interest Rates

सरकार ने जनवरी-मार्च 2024 के लिए सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में 20 अंकों की बढ़ोतरी की है, जिसके बाद यह बढ़कर 8.20% हो गई है। इसी तरह तीन साल की टर्म डिपॉजिट पर ब्याज दर 10 अंक बढ़ाकर 7.1% कर दी गई है। सरकारी नोटिफिकेशन के मुताबिक ये नई ब्याज दरें 1 जनवरी 2024 से लागू हो गई हैं।

इसे भी जुरूर देखें:- हर महीने मिलेंगे ₹38087 रूपये, सिर्फ एक बार करना होगा पैसा जमा, जाने कितने पैसे जमा करने पर मिलेगा लाभ

Aadhaar Update Rules

सरकार ने हाल ही में आधार कार्ड में अपडेट करने के लिए फ्री सर्विस शुरू की थी। जो बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के आधार को ऑनलाइन अपडेट करने की आखिरी तारीख 31 दिसंबर 2023 थी। अगर आप इस तारीख तक आधार अपडेट नहीं कर पाए हैं तो 1 जनवरी 2024 से किसी भी बदलाव के लिए आपको 50 रुपये चुकाने होंगे।

Toll Tax by GPS

अब देश में जीपीएस के जरिए टोल टैक्स वसूला जाएगा। इस साल मार्च 2024 में लागू होगा यह नया नियम। फिलहाल टोल टैक्स फास्टट्रैक के जरिए होता है। टोल प्लाजा पर पहुंचते ही फास्ट्रैक का नौगांव टोल टैक्स कट जाता है लेकिन इसमें एक नुकसान भी है।

अगर आप टोल प्लाजा से 5 किलोमीटर आगे भी जा रहे हैं तो भी आपको रास्ते का पूरा टोल टैक्स देना होगा। लेकिन इस नई व्यवस्था के लागू होने के बाद 2024 में आपको आपके हाईवे पर वाहन चलने की दूरी के हिसाब से टोल टैक्स देना होगा। GPS सिस्टम के जरिए किलोमीटर के हिसाब से टोल वसूला जाएगा।

Demat Account Frozen

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेबी ने डीमैट अकाउंट में नॉमिनेशन की समय सीमा 31 दिसंबर 2023 तक तय की है। अगर आपके पास डीमैट अकाउंट है और आपने अभी तक नॉमिनेशन नहीं किया है तो तुरंत करा लें। अन्यथा ऐसे लोगों का डीमैट अकाउंट 1 जनवरी 2024 से फ्रीज हो सकता है।

इसे भी जुरूर देखें:- पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में महीने के मात्र 1 हजार जमा करों और पॉँच साल में मिलेगा 9 लाख

SIM Card Rules

1 जनवरी से आपके लिए मोबाइल कनेक्शन यानी सिम कार्ड खरीदना आसान हो जाएगा। एयरटेल, वोडाफोन आइडिया, रिलायंस जियो, आप किसी भी कंपनी का सिम कार्ड आसानी से खरीद सकेंगे। मंत्रालय द्वारा पेपर केवाईसी से जुड़े नियमों में बदलाव किया गया है।

दूरसंचार विभाग (DoT) की अधिसूचना के अनुसार, पेपर बेस्ड नो योर कस्टमर (KYC) प्रक्रिया को 1 जनवरी, 2024 से पूरी तरह से डिजिटल कर दिया गया है। इसके परिणामस्वरूप कागजी दस्तावेज जमा करने या फॉर्म भरने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। सिम कार्ड खरीदते समय KYC डिजिटल तरीके से की जाएगी।

वहीं अब फर्जी सिम कार्ड खरीदने पर 3 साल तक की जेल और 50 लाख रुपये तक का जुर्माना होगा और फर्जी सिम कार्ड बेचने वाले दुकानदारों पर भी 10 लाख रुपये तक का जुर्माना लगाया जाएगा। साथ ही सिम कार्ड बेचने वाले डीलर का पुलिस सत्यापन भी अनिवार्य होगा।

सिम कार्ड बेचने से पहले सभी डीलर्स को रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वहीं नए नियमों के मुताबिक अब आप एक आईडी यानी एक आधार कार्ड पर सीमित सिम कार्ड ही खरीद पाएंगे ताकि सरकार लोगों को ऑनलाइन फ्रॉड और मोबाइल फ्रॉड से बचा सके।

Bank locker agreement

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सभी लॉकर धारकों को 31 दिसंबर, 2023 तक नए बैंक लॉकर एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा है। जो ग्राहक ऐसा नहीं कर पाते हैं, तब उनके बैंक लॉकर को फ्रीज किया जा सकता है। आपको बता दें कि बैंकों में लोग जरूरी दस्तावेज, आभूषण या अन्य कीमती सामान सुरक्षित रखने के लिए लॉकर किराए पर लेते हैं।

Delayed Income Tax Return filing

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए जुर्माना शुल्क के साथ आयकर रिटर्न फाइल करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर है। जो लोग समय सीमा तक अपनी इनकम टैक्स रिटर्न फाइल नहीं करते हैं, उन्हें देर से फाइल शुल्क का भुगतान करना होगा, जैसा कि आयकर अधिनियम की धारा 234F अनुभाग में बताया गया है।

समय सीमा तक रिटर्न फाइल करने में विफल रहने वाले व्यक्तियों के लिए जुर्माना ₹5,000 है। फिर भी टैक्सपेयर्स को केवल ₹1,000 का कम जुर्माना देना होगा यदि उनकी कुल आय ₹5 लाख से कम है।

Increased car pricing

मर्सिडीज बेंज, ऑडी, मारुति और टाटा मोटर्स सहित कई वाहन निर्माताओं ने कहा है कि इनपुट लागत में वृद्धि के परिणामस्वरूप जनवरी में वाहनों की कीमतें बढ़ेंगी। ऐसी खबर हैं कि कीमत में 2-3% की वृद्धि होगी, जबकि कुछ मॉडलों की कीमत में बड़ी वृद्धि देखी जा सकती है।

Free Home and Bank Loan

2024 में मोदी सरकार शहर में रहने वाले गरीबों तक सरकारी योजनाओं की पहुंच बढ़ाने के लिए कुछ नई योजनाएं बना रही है, जिसमें लोगों को कम कीमत पर घर मुहैया कराना, सस्ते बैंक लोन देना और कई अन्य योजनाएं शामिल हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार सरकार लोकसभा चुनाव को देखते हुए इन सभी स्कीम्स को जल्द ही लॉन्च कर सकती है।

इसके अलावा कोई भी व्यक्ति जो 18 वर्ष का हो जाएगा वह मतदाता सूची में अपना नाम दर्ज करा सकेगा। 1 जनवरी से 1 अक्टूबर 2024 के बीच 18 साल के होने वाले युवा लड़के-लड़कियां अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकेंगे।

Bihar Police Update

बिहार पुलिस को लेकर एक बड़ा अपडेट सामने आया है। यह बिहार पुलिस का बड़ा फैसला माना जा रहा है। जिसके अनुसार पुलिस को 1 जनवरी से किसी भी मामले की जांच 75 दिनों के भीतर पूरी करनी होगी। वहीं 1 जनवरी से बिहार में पीडीएस दुकानदार भी अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जायेंगे।

My Bill, My Right

मेरा बिल, मेरा अधिकार के अनुसार अब दूकानदारों के लिए खरीदारी करने वाले सभी ग्राहकों को बिल का भुगतान करना अनिवार्य होगा। इसकी तैयारी CBIC कर रही है। केंद्र सरकार का कहना है कि लोग अभी ‘मेरा बिल, मेरा अधिकार’ के तहत इतने जागरूक नहीं हैं। लेकिन नए साल 2024-25 से हर तरह का सामान बेचने वाले दुकानदारों के लिए ग्राहकों को बिल देना अनिवार्य होगा।

Medical Claims Rule

अब मेडिक्लेम के लिए अस्पताल में भर्ती रहना अनिवार्य नहीं होगा। सरकार नियमों में बदलाव करने जा रही है। फिलहाल मेडिकल क्लेम पाने के लिए मरीज को कम से कम 24 घंटे अस्पताल में भर्ती रहना पड़ता है। अन्यथा बीमा कंपनियां मरीज को क्लेम देने से मना कर देती हैं।

लेकिन अस्पताल में इलाज के बाद अब सरकार मेडिकल क्लेम से जुड़े एक अहम नियम में बदलाव करने जा रही है। अब 24 घंटे अस्पताल में भर्ती रहना जरूरी नहीं होगा, फिर भी मेडिकल क्लेम मिलेगा।

UP Government Announcements

अब ट्रेनों की तरह आप उत्तर प्रदेश में बसों की लाइव ट्रैकिंग कर सकेंगे। मोबाइल ऐप पर आपको सबकुछ पता चल जाएगा और सीटें भी मोबाइल ऐप से ही बुक हो जाएंगी। योगी सरकार की ओर से नए साल से सभी रोडवेज बसों में यह नई सुविधा शुरू की जाएगी।

इसके अलावा 1 जनवरी से उत्तर प्रदेश में डिजिटल सर्वे भी शुरू हो जाएगा। किसान भाइयों, खेतों का यह डिजिटल सर्वे रबी की फसल के लिए किया जाएगा, ताकि किसानों को संबंधित योजनाओं का पूरा लाभ मिल सके। यह सर्वे 1 जनवरी 2024 से प्रदेश के सभी 75 जिलों में शुरू होगा।

Leave a Comment