Business Idea: ₹15 हजार में शुरू करो यह बिज़नेस मात्र ₹12 रूपये में बनाओं और ₹150 में बेचो, बहुत डिमांड है मार्केट में

3.3/5 - (7 votes)

Business Idea: 21 वीं सदी में लोगो के फैशन की काफी अहमियत है। लोगों को हर चीज स्टाइलिश और फैशनेबल पसंद आती है। इन फैशन के आधार पर ऐसे कई बिजनेस है जो छोटे तौर पर खोले जा सकते हैं। यह बिजनेस काफी किफायती और सुरक्षित होते हैं। सबसे अच्छी बात यह है कि आज के समय में फैशन से जुड़ी चीजों की डिमांड काफी ज्यादा है जिससे बिजनेस आसानी से बढ़या जा सकता है। और कम लागत में अधिक मुनाफा कमाया जा सकता है।

खुद के बिजनेस में एक फायदा यह है की डिमांड के साथ बिजनेस बढ़ता है और आमदनी भी बढ़ती है। आजकल मार्केट में मग प्रिंटिंग की काफी डिमांड है। इसलिए मग प्रिंटिंग का बिजनेस एक अच्छा विकल्प है। अक्सर टीवी शोस डेट मग बिजनेस के बारे में दर्शाया जाता है। प्रिंटेड मार्क का इस्तेमाल घर या कंपनी सजाने या गिफ्ट देने के लिए किया जाता है।

किसी भी व्यक्ति को ऐसे बिजनेस शुरू करने के लिए इनसे जुड़ी सभी जानकारी जैसे आवश्यक सामग्री लागत, मुनाफा, स्थान, मशीन की जानकारी, कार्य की प्रक्रिया, और मार्केटिंग का तरीका आदि सभी चीजों की जानकारी होनी आवश्यक है। इस लिए आज हम यह सभी जानकारी आपको डिटेल में बताने वाले है।

मग प्रिंटिंग के लिए आवश्यक रॉ मटेरियल और कीमत

Mug Printing Business Business Idea

मग प्रिंटिंग के बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ जरूरी चीजे रॉ मटेरियल की आवश्यकता होती है। जिनकी सहायता से मग को प्रिंट किया जाता है।

  1. सब्लिमेशन मग: सब्लिमेशन मग रॉ मटेरियल की कीमत रू 75 प्रति मग मिल जाएगी।
  2. सब्लिमेशन पेपर: सब्लिमेशन पेपर रॉ मटेरियल प्रति 20 पीस की कीमत रू 230 दी गई है।
  3. प्रिंटिंग पेपर: प्रिंटिंग पेपर रॉ मटेरियल की कीमत रू 330 हैं।
  4. सब्लिमेशन टेप: सब्लिमेशन टेप रॉ मटेरियल 20 एमएम की कीमत ₹300 दी गई है।

Mug Printing Business के लिए मशीनरी और स्थान

मग प्रिंटिंग बिजनेस के लिए इस्तेमाल किए जाने वाली मशीनों की बात करें तो सबसे पहले आपको कंप्यूटर लेना होगा और उसमें कुछ जरुरी सॉफ्टवेयर कोरल ड्रा और फोटोशॉप की आवश्यकता होगी। इसके अलावा प्रिंट निकालने के लिए सब्लीमेशन प्रिंटर अनिवार्य है। साथ ही विभिन्न तरह के डिजाइन प्राप्त करने के लिए हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए। इसके अलावा मग प्रिंटिंग करने के लिए मार्केट में एक मशीन उपलब्ध कराई गई है। मग प्रिंटिंग करने वाली मशीन की कीमत ₹5000 है। और सब्लिमेशन प्रिंटर की मार्केट कीमत ₹20,000 है। साथ ही बता दें कि इस बिजनेस को शुरू करने के लिए 200 वर्ग फीट का स्थान काफी है।

ध्यान दीजिये:- इससे पहले हमने ₹60,000 हजार रुपए प्रति माह कमाने वाले बिज़नेस के बारे में बताया है

Mug Printing Business की लागत और मुनाफा

मग प्रिंटिंग बिजनेस में लागत की बात करें तो मग को प्रिंट करने में केवल ₹12 का खर्च उठाना होता है और सब्लीमेशन कप ₹60 रुपए में प्राप्त हो जाता है अर्थात कुल लागत ₹72 रुपए है। जबकि मग प्रिंटिंग बिजनेस का मुनाफा देखे तो प्रिंट किया हुआ मग बाजार में आसानी से ₹299 रुपए तक बेचा जा सकता है यानी प्रत्येक मग पर लगभग ₹200 से ज्यादा का फायदा प्राप्त होगा। इसके अलावा व्यापार की कुल लागत की बात करें तो मात्र ₹30,000 में खुद का छोटा व्यवसाय खोला जा सकता है।

Mug Printing Business में लगने वाला समय

मग प्रिंट होने में अधिक से अधिक 10 या 15 मिनट लगते हैं थोड़े ही समय में एक अच्छा डिजाइन मग पर छप जाता है। प्रिंटिंग मशीन पर टाइमिंग सेट की सुविधा भी दी गई है। टाइमिंग पूरी होने पर अलार्म बजने लगता है।

मग प्रिंटिंग के बिजनेस के लिए लाइसेंस

किसी भी छोटे से छोटे बिजनेस को शुरू करने के लिए कानूनी रूप से सजग होना अनिवार्य है। व्यापार के लिए भारत सरकार के एमएसएमई के अंतर्गत पंजीकरण कराना होता है। जिसे ऑनलाइन माध्यम से करना होगा इसमें आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। जब बिजनेस अच्छा चलने लगे तो फर्म के नाम पर एक बैंक अकाउंट और पैन कार्ड भी बनवा लें। तभी आप बिना रुकावट अपने बिजनेस को चला सकते हैं।

मग प्रिंटिंग बिजनेस की मार्केटिंग

मग प्रिंटिंग बिजनेस एक बेहतरीन विकल्प है। इस बिजनेस को ऑनलाइन मार्केटिंग से भी बढ़ाया जा सकता है। ई कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न, फ्लिप्कार्ट, ई बे, स्नेप डील आदि के जरिए प्रिंट की गए मग बेच सकते हैं। साथ ही शहरों में कई प्रकार के फैंसी मार्केट मैं अपने प्रोडक्ट को बेचा जा सकता है। मग की पैकेजिंग पर भी ध्यान दें पैकेजिंग के लिए छोटे और आकर्षिक डब्बू का इस्तेमाल करें। इस तरह से बिजनेस सफलता के साथ और काफी मुनाफा कमाया जा सकता है।

मग प्रिंटिंग की प्रक्रिया

  1. मग को प्रिंट करने के लिए 203/ 85 मिमी का डिजाइन कंप्यूटर में तैयार कर ले।
  2. कोरल ड्रा अथवा फोटोशोप में डिजाइन बनाकर जेपीईजी फॉर्मेट में सेव करना न भूले।
  3. जेपीईजी से डिजाइन को सब्लीमेशन प्रिंटर से प्रिंट कर ले।
  4. इलेक्ट्रिसिटी के माध्यम से प्रिंटिंग मशीन को लगभग 330 डिग्री तापमान तक गर्म करें।
  5. डिजाइन को अच्छे से कटे और मग पर सब्लीमेशन टेप से सेट करें। इसके बाद मग को प्रिंटिंग मशीन के अंदर रखें और टाइमिंग सेट कर दे।
  6. मशीन से कब को बाहर निकले और सब्लीमेशन टेप हटा दें। डिजाइन छपा हुआ नजर आएगा।