Business idea: 2024 में सबसे ज्यादा चलने वाला बिज़नेस, 2 लाख महीने की कमाई सिर्फ एक मशीन से

3.6/5 - (11 votes)

Business idea: काबिलियत, मेहनत, और लगन हो तो सरकारी नौकरी और प्राइवेट नौकरी से अच्छा खुद का बिजनेस करना सबसे बेहतरीन रोजगार विकल्प है। अगर बिजनेस घर बैठे-बैठे चलाया जा सके फिर तो ये सोने पे सुहागा वाली बात हो जाएगी। आज एक ऐसा ही बिजनेस idea पेश किया गया है जिसे घर बैठे शुरू किया जा सकता है। इस बिजनेस को किसी प्राइम लोकेशन या दूकान की जरूरत नहीं।

आज के समय में हर व्यक्ति के पास स्मार्टफोन, स्मार्ट वॉच होना आम बात है फिर भी लोग अपने घर की दीवारों पर, ड्राइंग रूम में, बैडरूम में दीवार घड़ी लगाना काफी पसंद करते हैं। जिससे दीवार में एक अलग ही चमक उभर कर आते हैं। साल भर में देश 1 करोड़ का कारोबार मात्र दीवार घड़ियों से करता है। जिसमें 40% विदेशी घड़ियों का विक्रय शामिल है जबकि भारतीय उत्पादन घरेलू बाजार का 60% प्रोडक्ट विक्रय किया जाता है। भारतीय मार्केट से इन दीवार घड़ियों का व्यापार अमेरिका, यूरोप, मध्य पूर्व और दक्षिण पूर्व एशिया देशों तक किया जाता है। दीवार घड़ी का एक उद्योग गुजरात के मोरबी शहर में है जो लगभग रोज 2 लाख दीवार घड़ियों का निर्माण करते हैं।

CO2 laser cutting machine Business Idea

Customize Co2 Wall Clock का छोटे स्तर पर बिजनेस काफी फायदे का सौदा है। और सबसे बड़ा फायदा है कि इन दीवार घड़ियों को बनाना काफी आसान है। मार्केट में उपलब्ध CO2 Laser Cutting Machine से मात्र 50 मिनट में घड़ी बनकर तैयार हो जाती है। बस आपको करना क्या है कंप्यूटर पर डिजाइन बना लेना है बाकी सारा काम मशीन संभालन लेगी।

Laser Cutting Machine के फायदे

  1. CO2 Laser Cutting Machine की एक छोटी मशीन दिन के 12 दीवार घड़ी तैयार कर सकती है।
  2. मशीन के जरिए दीवार घड़ी पर मैसेज भी लिखा जा सकता है।
  3. मशीन छोटी साइज की या बड़ी साइज की दीवार घड़िया बनाने में काबिल है।
  4. इस मशीन का इस्तेमाल महिलाओं के लिए खाना बनाने से आसान है।
  5. जिस प्रकार का साइज, कलर, प्रिंट और डिजाइन घड़ी के लिए चुना जाता है। मशीन बिलकुल वही दीवार घड़ी तैयार कर के देती है।
CO2 laser cutting machine 1 Business Idea

Customize Co2 Wall Clock बिजनेस के लाभ

  1. ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट युवाओं का कंप्यूटर Customization के लिए सबसे परफेक्ट सिलेक्शन होता है।
  2. वे व्यक्ति जो शासकीय सेवानिवृत कर्मचारी हैं उनके लिए सबसे ज्यादा प्रॉफिट कमाने का विकल्प है।
  3. Customize Co2 Wall Clock बिजनेस में एक घड़ी पर लगने वाली लागत ज्यादा से ज्यादा ₹250 रुपए हो होगी।
  4. हर दिन 12 घड़ियां यानी कि महीने में 360 दीवार घड़ी तैयार की जा सकती है। जिस पर एक घड़ी का मार्केट रेट काम से कम ₹2500 पेश किया जा सकती है।
  5. अमेजॉन फ्लिपकार्ट के साथ दुनिया की सभी एक्सपोर्ट ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से दीवार घड़ीयो को दुनिया भर में बेचा जा सकता है।
  6. प्रोडक्ट की ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए कई लोगों का समूह जोड़ा जा सकता है।

लागत

दीवार घड़ी बनाने वाली इस मशीन के लागत की बात करें तो मार्केट में छोटी और बड़ी दोनो मशीने उपलब्ध है। छोटी मशीन की कीमत लगभग ढाई लाख रुपए और बड़ी मशीन की कीमत लगभग 25 लाख रुपए पेश की गई है। हालांकि मशीनें काफी महंगी है। लेकिन यकीन मानिए इस ढाई लाख रुपए की मशीन से महीने में लगभग 5 लाख रुपए की कमाई मुश्किल नही है।

मुनाफा

1 दिन की 12 घड़ियां यानि 1 महीने की 360 घड़ियां, और हर एक घड़ी की कीमत ₹2500 वह भी केवल 250 रुपए की लागत में इसे बेहतरीन, मुनाफा, आमदनी, लाभ शायद ही किसी बिजनेस में देखने को मिलता है। मान लीजिए बिजनेस से जुड़े अन्य खर्च जैसे ऑफिस किराया, बिजली बिल, कर्मचारियों का वेतन और घड़ी का प्रोडक्शन कॉस्ट मिलकर हर घड़ी से ₹500 काट लिया जाए तो भी एक घड़ी पर ₹2000 का मुनाफा कमाया जा सकता है। प्रोडक्ट का प्रॉफिट प्रोडक्ट की क्वालिटी डिजाइन पर निर्भर करता है। एक बेहतरीन प्रोडक्ट ₹ 2000 से अधिक आमदनी भी दिला सकता है।

इसे भी देखें