Business Idea: लोगों के ताने सुनने से अच्छा खुद का यह काम शुरू करके रोज कमाओं ₹2500 हजार, कोई कुछ नहीं बोलेगा

3/5 - (21 votes)

Business Idea: आज के समय में हर कोई बेरोजगारी से परेशान है यदि कोई प्राइवेट नौकरी कर भी रहे हैं। तो वे लोग अपनी सैलरी से खुश नहीं है। इसी के चलते आज हम उन लोगों के लिए एक बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जो लोग नौकरी ना करके अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। यदि आपको भी अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना है तो आप हमारे इस बिजनेस आइडिया को एक बार जरूर आजमा के देख सकते हैं।

बिजनेस शुरू करने से पहले बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारी, जोखिम और क्या जरूरते है सभी कुछ पता होना चाहिए। ऐसे ही एक बिजनेस की जानकारी यहां दी गई है। जिसे आसानी से बिना किसी जोखिम के शुरु किया जा सकता है। इस बिजनेस की पूरी जानकारी यहां दी गई है।

आज Business Idea मे अगरबत्ती के बिजनेस की बात हो रही है। भारत देश में अगरबत्ती का अधिक मात्रा में इस्तेमाल होने से इसकी डिमांड काफी ज्यादा है। इस बिजनेस में किसी प्रकार का जोखिम या अधिक नुकसान नहीं होने की गारंटी है। इस छोटे बिजनेस को खोलने के लिए अधिक खर्च की आवश्यकता नहीं है। बल्कि इस बिजनेस के जरिए कम लागत में अच्छी कमाई का लाभ उठाया जा सकता है।

अगरबत्ती की क्वालिटी और सुगंध बिजनेस का स्टार और कमाई दोनों बढ़ा सकती हैं। बिजनेस शुरु करने के लिए मेहनत और लगन की आवश्यकता होती है जिसके जरिए व्यक्ति सफलता प्राप्त करता है। बिना मेहनत और लगन के छोटे से छोटा बिजनेस भी नाकाम हो जाता है। कोई भी व्यक्ति ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहेगा जिसमें आसानी से बिना किसी जोखिम के तरक्की प्राप्त हो जाए।

बिजनेस के लिए अगरबत्ती के प्रकार

बिजनेस के तहत कई प्रकार के अगरबत्तियों का निर्माण किया जा सकता है जैसे गुलाब की खुशबू के अगरबत्ती, जास्मीन की अगरबत्ती, विभिन्न प्रकार के खुशबूदार अगरबत्ती, अगरबत्ती, मोगरा अगरबत्ती आदि काफी अच्छे विकल्प मौजूद हैं।

अगरबत्ती की डिमांड

पूरे भारत देश में अगरबत्तियों का इस्तेमाल किया जाता है। इसलिए अगरबत्ती की डिमांड काफी ज्यादा है। इसके अलावा भारत के अगरबत्तियों का इस्तेमाल विदेश में भी किया जाता है। प्रतिदिन तो अगरबत्ती का इस्तेमाल होता ही है साथ ही त्योहारों का समय अगरबत्ती के डिमांड को बढ़ा देता है।

अगरबत्ती बनाने के लिए स्थान का चुनाव

अगरबत्ती बनाने के लिए किसी विशेष स्थान की आवश्यकता नहीं है। घर बैठे बैठे इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है। बस एक मशीन रखने के लिए 1500 से 2000 स्क्वायर फीट की जगह काफी है। फिर इस बिजनेस को आसानी से संचालित किया जा सकता है।

अगरबत्ती बिजनेस के लिए आवश्यक मटेरियल

अगरबत्ती बनाने के लिए कुछ आवश्यक पदार्थ की आवश्यकता होगी जैसे लकड़ी का पाउडर, कोयल का बना चारकोल, मसाले को डंडी पर चिपकाने के लिए जगत पाउड, खुशबूदार परफ्यूम, मसाले में मिलाने के लिए डी ई पी तेल, पानी, पेपर के डिब्बे और बंबू स्टिक जिस पर मसाले को चिपकाया जाता है।

अगरबत्ती बनाने वाली मशीन की आवश्यकता

अगरबत्ती बनाने के लिए मार्केट में अगरबत्ती बनाने वाली मशीन उपलब्ध कराई गई है। जिसके जरिए स्टिक में अगरबत्ती का मसाला आसानी से चिपकाया जा सकता है। बिजनेस करने के लिए अगरबत्तियां अधिक मात्रा में चाहिए। मशीन के जरिए कम वक्त में अधिक मोमबत्ती बनाई जा सकती हैं। इस मशीन का इस्तेमाल करना काफी आसान है। मशीन के इस्तेमाल से काम आसानी से और जल्दी किया जा सकता है। हाथ के मुकाबले मशीन से काम अच्छे से होगा।