Business Idea: महीने का 1 लाख आराम से कमाओं, घर पर लगा लो यह मशीन

3.4/5 - (24 votes)

Business Idea: किसी भी वस्तु को कैरी करना हो या बाजार से कोई सामान लाना हो या किसी चीज की पैकेजिंग हो हर चीज में प्लास्टिक का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। प्लास्टिक एक ऐसा पदार्थ है जिसे पूर्णतया नष्ट करना आसान नहीं। प्लास्टिक जमीन को, हवा को, पानी को और पूरे पर्यावरण को प्रदूषित करने का सबसे बड़ा कारण है। तो आज हम इस समस्या के समाधान के लिए एक शुरूआत लेकर आए हैं। जिसके तहत प्लास्टिक का इस्तेमाल भी धीरे-धीरे काम हो जाएगा और साथ ही लोगों को रोजगार भी प्राप्त होगा।

प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को नुकसान पहुंचाते हैं इसलिए यही अच्छा रहेगा कि हम इसका इस्तेमाल न करें प्लास्टिक एक ऐसी चीज है। जो किसी भी मौसम में नष्ट नहीं होती और ना इसका पुन: इस्तेमाल किया जा सकता है। भारत के सभी राज्यों में प्लास्टिक को बैन करने के लिए अभियान छोड़ा जाता है। ताकि प्लास्टिक जैसे घातक पदार्थ को जड़ से उखाड़ भाग जाए। हमारे देश में प्लास्टिक सबसे अधिक प्लास्टिक के बैग्स के रूप में मिलता है। इसलिए प्लास्टिक को समाज से हटाने के लिए सबसे पहले प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल करना छोड़ना चाहिए।

लेकिन अगर प्लास्टिक के बैग का इस्तेमाल नहीं किया गया तो किस बैक का इस्तेमाल किया जाए यह एक बहुत बड़ा प्रश्न है। तो आज इस समस्या का एक बेहतरीन सुझाव यहां दिया गया है। प्लास्टिक बैग्स की जगह हम नॉन वोवन बैग का इस्तेमाल कर सकते हैं। यही नहीं बल्कि इन बैग्स का घर बैठे रोजगार भी शुरू किया जा सकता है। प्लास्टिक बैन की शुरुआत से ही नॉन वोवन बैग को बनाने के बिजनेस में लोगों द्वारा बढ़ चढ़कर भाग लिया जा रहा है। शहर के लोग का नॉन वोवन बैग बनाने के बिजनेस का स्तर बढ़ गया है। इस बिजनेस के जरिए लोग काफी किफायती लागत में अच्छी खासी आमदनी प्राप्त कर रहे हैं।

Non Woven Bag Making Business की शुरुआत

कोई भी बिजनेस चाहे वह छोटे स्तर पर हो या बड़े स्तर पर हो शुरू करने के लिए बिजनेस से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त कर लेना आवश्यक है। वरना कई प्रकार के जोखिमों का सामना करना पड़ सकता है। इसी प्रकार नॉन वोवन बैग बिजनेस के बारे में सभी जानकारी होनी चाहिए। देख सकते हैं की मार्केट में कई प्रकार के बैग का इस्तेमाल किया जाता है जैसे प्लास्टिक बैग कागज के बैग कपड़े के बैग और अलग तरह के बैग होते है। नॉन मूविंग बैग का इस्तेमाल कपड़े की दुकानों मेडिकल स्टोर और बड़े-बड़े शॉपिंग मॉल और भी कई जगह में किया जाता है।

नॉन वोवन बैग बनाने का बिज़नेस

हालांकि नॉन वोवन बाग प्लास्टिक बैग जितने मजबूत नहीं है और ना ही उनमें तरल पदार्थ रखा जा सकता है परंतु ऐसे दो कारण है जिनकी वजह से हमें नॉन वोवन बैग का बिजनेस करना चाहिए।

पहला कारण है कि नॉन वोवन बैग के इस्तेमाल से प्लास्टिक बैग में कमी आएगी और पर्यावरण दूषित होने से बचेगा। जिसके लिए सरकार द्वारा भी पूरा सहयोग दिया जाता है और साथ ही किसी भी प्रकार की परेशानी या आर्थिक रूप से दिक्कत होने पर भी सरकार सहायता प्रदान करती है।

दूसरा कारण यह है कि इस नॉन वोवन बैग बिजनेस के जरिए लोगों को रोजगार और आमदनी प्राप्त होगी। इस बिजनेस को छोटे स्तर पर खोला जा सकता है। बिजनेस को खोलने में कोई बड़ा जोखिम उठाने की जरूरत नही पड़ेगी। जिन राज्यों में प्लास्टिक बैन के लिए आवाज उठाई गई है वहां नॉन वोवन बैग का बिजनेस आसानी से चलाया जा सकता और एक अच्छी खासी आमदनी प्राप्त होना तय है।

नॉन वोवन बैग के प्रकार

इस्तेमाल के आधार पर नॉन वोवन बैक के साइज में कई प्रकार देखे जा सकते हैं। साइज और इस्तेमाल के अलावा क्रिएटिविटी का भी पूरा ध्यान दिया जाता है। कुछ नॉन वोवन बैग सादे होते हैं उन पर किसी कंपनी का प्रिंट नहीं होता। पर कुछ बैग में कंपनी के प्रिंट छापे नजर आते हैं। कंपनी के प्रिंट का काम कंपनियों द्वारा दिए गए ऑर्डर के पर किया जाता है। बिजनेस को आगे बढ़ने का एक अच्छा विकल्प यही विभिन्न विविधताएं भी है।

नॉन वोवन बैग बनाने का बिज़नेस की लागत

नॉन वोवन बैग बनाने के लिए मार्केट में उपलब्ध मशीन और बैग बनाने के लिए आवश्यक सामग्री अधिक महंगी नहीं है। इस बिजनेस को काफी किफायती दाम ₹50000 से ₹1 लाख की लागत में शुरू किया जा सकता है। बिजनेस शुरू करने में आने वाला खर्च बिजनेस के स्तर पर निर्भर करता है।

मुनाफा

जैसे की पता चल रहा होगा नॉन वोवेन बैग बिज़नेस में बहुत ज्यादा फायदा मिलता है। अगर हम इसमें मिलने वाले प्रॉफिट की बात करे तो आप हर महीने इस बिज़नेस से 50 हजार से 1 लाख आराम से कमा सकते है।

नॉन वोवन बैग बिज़नेस के लिए मशीन

नॉन वोवन बैग बनाने वाली उपयुक्त मशीने मार्केट में उपलब्ध है। इस बिजनेस के लिए फैब्रिक सीलने वाली मशीन, साइज़ को काटने वाली मशीन, प्रिंटिंग मशीन, पंचिंग मशीन, अल्ट्रासोनिक मशीन, सीलिंग मशीन इत्यादि मशीनों की आवश्यकता होती है। वैसे तो हाथ से भी इन बैग्स को तैयार किया जा सकता है। लेकिन मशीन से करने पर सुविधा और कम समय में अधिक तैयार बैग प्राप्त किए जा सकते हैं। साथ ही बता दे की घर, दुकान, खाली प्लाट इत्यादि स्थानों पर घर बैठे चलाया जा सकता है।

नॉन वोवन बैग बनाने का बिज़नेस करने के लिए कच्चा माल

नॉन वोवन पैक बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको कच्चा माल के रूप फैब्रिक कपड़े का इस्तेमाल करना होगा। यह कपड़ा बेहतरीन क्वालिटी का होना आवश्यक है। कपड़े की गुणवत्ता और डैम का विशेष ध्यान रखें। कपड़ा खरीदने से पहले उसकी पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। एक अच्छे बिजनेस और प्रोडक्ट की पहचान उसकी क्वालिटी से होती है। क्वालिटी अच्छी होने पर लोगों द्वारा अधिक पसंद किया जाएगा और इन बैच की डिमांड बढ़ेगी।

इसे भी देखें