Business idea: ₹50 हजार महीना कमाओ इस बिज़नेस से, महिला/पुरुष कोई भी कर सकता है

2.5/5 - (4 votes)

Business Idea: आज के समय में गांव में आपको गोबर मिल जाएगा जहां से आप एक बेहतरीन बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं। गोबर से बने पांच सबसे ज्यादा बिकने वाले प्रोडक्ट के बारे में जिनकी आप शुरुआत कर सकते हैं और उनकी बिक्री करके आप काफी अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं अगर आप भी इन प्रोडक्ट के बारे में जानना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को पढ़ते रहिए हम आपको सब कुछ डिटेल में बताने वाले हैं हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार से आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं किस प्रकार से प्रोडक्ट बना सकते हैं।

अभी तक भारत में गाय के गोबर को बेकार समझा जाता था लेकिन आप के समय में सब कुछ बदल चुका है और ऐसे में नई-नई मशीनों के बदौलत गोबर किसानों के लिए एक स्रोत बन चुका है जिसके माध्यम से किसान बहुत ही आसानी से पैसे कमा सकते हैं आज हम आपको बताने वाले हैं कि अत्याधुनिक मशीन गोबर को जैविक खाद बायोफ्यूल निर्माण सामग्री के रूप में किस प्रकार से बदल देती है और किस प्रकार से किस की आमदनी बढ़ रही है इसके बारे में हम बात करने वाले हैं तो चलिए जानते हैं।

क्या है बिजनेस आइडिया

अभी के समय में भारत में 20 करोड़ से ज्यादा गए रोजाना एक बिलियन 10 से ज्यादा गोबर पैदा करती हैं यह गोबर नियमित रूप से अगर सही इस्तेमाल किया जाए तो इसके माध्यम से काफी ज्यादा पैसा भी कमाया जा सकता है आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप सिर्फ गोबर की गाय से उपले नहीं और भी कई सारे काम कर सकते हैं तो अब चलिए जानते हैं कि किस प्रकार से आप गाय के गोबर से बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

गोबर सुखाने वाली मशीनी

सबसे महत्वपूर्ण मशीनों में से एक मशीन गोबर सुखाने वाली होती है जिसको आपको खरीदना पड़ेगा यह मशीन घूमने वाली ड्रम के माध्यम से ताजा गोबर को सुख करके उसको ठोस और तरल हिस्से में बदल देती है इसके बाद सुख ठोस पदार्थ को छोटे-छोटे टुकड़े में दबाकर बायोफ्यूल की तरह चलाया जा सकता है इसी प्रकार से तरल पदार्थ को खाद बनाकर डिजास्टर में डालकर जैविक बायोगैस में बदल दिया जाता है या सीधे पौधों में डालकर प्राकृतिक तरल खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

बायोगैस प्लांट से सलरी भी अलग करेगा

बायोगैस प्लांट वाली किसानों के लिए गोबर का पूरा इस्तेमाल करने के लिए एक और कमल की मशीन मार्केट में मौजूद है या मशीन गैस बनने के बाद बचे हुए गोबर को चीट कर अलग कर देती है जिसके बाद ठोस गोबर को बेहतरीन तरीके से जैविक खाद बनाने का इस्तेमाल में लिया जा सकता है वही तरल गोबर को खेतों पर स्प्रे किया जा सकता है या सिंचाई के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है इसके साथ ही जहां मशीनी बायोगैस बनाने में इस्तेमाल होने वाली गोबर को पूरी तरह से फायदे लेने के लिए मदद प्रदान करती हैं।

यह प्रोडक्ट बनते हैं

गोबर का महत्व अभी के समय में कितना ज्यादा बढ़ चुका है यादव सबको पता ही है ऐसे में कुछ किसान इससे टिकाऊ घर बनाने का नया तरीका निकाल रहे हैं मशीन गोबर को दबाकर ऐसे पत्ते या ईट बना देते हैं जिनके माध्यम से घर बनाने में इस्तेमाल किया जा सकता है अगर जुट और चुने जैसी चीजों के साथ इस मिलाया जाए तो गोबर मजबूत और गर्मी रोकने वाला बन जाता है इसके साथ ही दीवारों हर्ष और छत पर यह लाजवाब काम करता है। यह सीमेंट जैसी ज्यादा बिजली लेने वाले सामानों की जगह पर गोबर का इस्तेमाल करना पर्यावरण के लिए काफी ज्यादा लाभदायक साबित हो सकता है।