Business Idea: इस बिज़नेस से होगी पैसो की बारिश, रोज कमाओं 5 से ₹10 हजार रूपये

Rate this post

Business Idea: अगर आप भी एक व्यापारी हैं या फिर अपना खुद का एक नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं। और ढूंढ रहे हैं अपने के लिए एक धमाकेदार बिजनेस आइडिया तो आपके लिए आज हम एक ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं।

जिसे यदि आप शुरू करते हैं तो आपको अच्छा खासा प्रॉफिट देखने को मिलेगा इस बिजनेस की खास बात यह है मार्केट में इसमें बहुत कम कंपटीशन है अभी इसलिए इस बिजनेस में सक्सेस होने के चांस बहुत ज्यादा हैं।

हम बात कर रहे हैं पेपर बैग बनाने के बिजनेस के बारे में जी हां आपने सही सुना आज हम आपको पेपर बैग बिजनेस के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे इस लेख के माध्यम से हम जानेंगे इस बिजनेस में लगने वाले सामग्री, मशीनों के बारे में और इस बिजनेस में मार्केटिंग कैसे की जाती है।

जरा इस बात पर ध्यान दीजिए बाकी अन्य बातें जानने से पहले हम आपको इस बिजनेस के कुछ खास तथ्यों के बारे में बात करेंगे कि आखिरकार इसी बिजनेस को आपको क्यों करना चाहिए।

आप सभी को पता होगा अभी के समय में हमारे पर्यावरण में प्रदूषण काफी तेजी से बढ़ रहा है। जिस कारण वस् हमारी सरकार ने कुछ ठोस कदम उठाए हैं। जैसे की प्लास्टिक की पॉलिथीन में बैन लगाना।

भारत के कई राज्यों में पॉलिथीन को बन कर दिया गया है। क्योंकि प्लास्टिक हमारे पर्यावरण को बहुत ज्यादा नुकसान पहुंचा रहे हैं। अगर आप भी उन राज्यों में आते हैं।

जहां पर पूर्ण रूप से प्लास्टिक के पॉलिथीन में बैन लग गया हो तो आपके लिए इस बिजनेस की शुरुआत करना एक गोल्डन चांस साबित हो सकता है। अब हम बात करेंगे आखिरकार आप पेपर बैग बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं।

पेपर बैग बनाने में इस्तेमाल होने वाली सामग्री

पेपर बैग बनाने के लिए बहुत तरह के सामग्री की जरूरत पड़ती है। जिसे हम पेपर बैग बनाते समय इस्तेमाल में लाते हैं जैसे की

सबसे पहले आपको पेपर बैग बनाने के लिए पेपर रोल खरीदना होगा जिसे आप पेपर मैन्युफैक्चरर से बहुत सस्ते दाम पर खरीद सकते हैं यह आपको ₹40 से लेकर ₹60 प्रति रोल के हिसाब से उपलब्ध होगा।

इसके बाद आपको इस पेपर बैग में लगने वाले कलर की जरूरत पड़ेगी और साथ ही जरूरत पड़ेगी पॉलीमर स्टीरियो की यह चीज भी पेपर बैग बनाने में इस्तेमाल होती है।

PM मुद्रा लोन योजना 2024,मत लो किसी से कर्जा 10 लाख तक लोन सरकार देगी

पेपर बैग बिजनेस में लगने वाली मशीन

अब हम बात करते हैं पेपर बैग बनाने में किस तरह की मशीन का इस्तेमाल होता है। पेपर बैग बनाने के लिए आजकल ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल किया जाता है। जिसमें आपको डबल कलर फ्लोर कलर फ्लैक्सो प्रिंटिंग यूनिट अटैचमेंट एक साथ देखने को मिलते हैं।

यह मशीन आपको फूल ऑटोमेटिक मिलती है। जिसमें आप 80 बैग से लेकर 100 पेपर बैग प्रति घंटा निकाल सकते हो इस मशीन से यह मशीन आपके काम को बहुत आसान कर देती है।

यदि हम इस मशीन की कीमत की बात करें तो यह मशीन आपको शुरुआती कीमत 2 लाख में मिलेंगे हम आपको जानकारी के तौर पर बता दें आपकी मशीन जितनी महंगी होगी उतना ही ज्यादा आप प्रोडक्शन कर सकते हो।

यदि आपके पास इतना ज्यादा बजट नहीं है तो आप इस बिजनेस को बिना मशीन के भी शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको मशीन की जगह कुछ कर्मचारियों को कम पर रखना होगा जो पेपर बैग तैयार करेंगे।

बिजनेस की नई शुरुआत के लिए शायद यह एक बेहतर विकल्प हो सकता है बाद मैं आप जब बिजनेस को ज्यादा बड़े पैमाने पर ले जाएंगे तो आप इस तरह की ऑटोमेटिक मशीन को खरीद कर अपने बिजनेस को और भी ज्यादा ग्रो कर सकते हैं।

ऐसे करें मार्केटिंग

पेपर बैग बिजनेस की मार्केटिंग के लिए आपको सबसे पहले अपने नजदीकी छोटे-छोटे दुकानों शॉपिंग मॉल या फिर गिफ्ट शॉप इस तरह के जगह पर अपने बैग्स का प्रचार करना है। और साथ ही उनको आप अपनी बैक की क्वालिटी के बारे में भी बताएं।

यदि आप इसे ऑनलाइन बेचना चाहते हैं तो आप अमेजॉन या फिर फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइटों पर अपने प्रोडक्ट को बेच सकते हैं।

कुल लागत

इस बिजनेस में लगने वाली लागत की बात करें तो कम से कम आपको इस बिजनेस की शुरुआत में 3 लाख से 4 लाख रुपए तक लग सकता है।

यदि आप इसे मशीन के जरिए न करके कर्मचारियों से काम करवाते हैं। तो शायद आपका 1 लाख से 2 लाख के बीच में बजट लगेगा।

मुनाफा

इस बिजनेस में मिलने वाले मुनाफे की बात करें तो को आपको इस बिजनेस में 20 से 30% तक का मुनाफा देखने को मिलता है। मान कर चलो महीने का आप इस बिजनेस से 60 से 70 हजार रुपए आराम से कमा सकते हैं।

Leave a Comment